Home Top Ad

PDF Full Form : Full Form Of PDF

Share:
हेल्लो दोस्तों! एक बार फिर से स्वागत करता हूँ हिंदी रूम की वेबसाइट पर आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पीडीएफ की फुल फॉर्म क्या है PDF Full Form (full form of pdf,pdf full form in hindi) |
PDF Full Form,full form of pdf,pdf full form in hindi,pdf full form,pdf full form in computer,pdf full form in hindi,pdf full form in english,pdf full form meaning,pdf full form download,pdf full form in hindi download

इसे भी पढ़े: WiFi full form: Full form of WiFi in Hindi


दोस्तों पीडीएफ नाम आप लोगों ने बहुत बार सुना होगा लेकिन आपको ये पता है क्या कि pdf का full form क्या होता है? मुझे ये नही लगता कि केवल pdf का full form जानना ही काफी नही होगा, इसलिए मैं इस पोस्ट में आपको PDF Full Form के साथ पीडीएफ क्या है, हम पीडीएफ फाइल कैसे बना सकते हैं, पीडीएफ से क्या मदद मिलती है सब कुछ जानेंगे तो चलिए जानते हैं पीडीएफ फुल फॉर्म हिंदी में(pdf full form in hindi)

PDF Stands For

P: Portable

D: Document

F: Format




पीडीएफ  का फुल फॉर्म Portable Document Format होता है, अब बात करते हैं यह पीडीएफ क्या है? दोस्तों सीधे शब्दों में कहूं तो पीडीएफ एक तरह का डाक्यूमेंट्स फाइल है जिसमें text,image, hyperlinks,embedded,fonts,video आदि को रखा जा सकता है और जब चाहे उन को पढ़ा जा सकता है, एक्रोबेट कंपनी ने पीडीएफ़  का निर्माण किया है आप पीडीएफ़ फाइल को एक्रोबेट सॉफ्टवेयर की मदद से बना सकते हो और adobe reader सॉफ्टवेयर की मदद से pdf फाइल को पढ़ सकते हो वैसे आजकल बहुत से सॉफ्टवेयर मौजूद है pdf फाइल बनाने और पढ़ने के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हो pdf का इस्तेमाल मुख्य डॉक्यूमेंट शेयर करने के लिए क्या जाता है ।

pdf फाइल को आप पासवर्ड से भी सुरक्षित कर सकते हो आज ज्यादातर बुक आपको ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जाती है pdf फाइल का एक्सटेंशन pdf होता है आप pdf फाइल को किसी भी डिवाइस में खोलो उसमे कोई बदलाव नहीं आता यह हर डिवाइस फेक जैसा दिखाई देता है आजकल बहुत से browser भी pdf फाइल को सपोर्ट करते हैं जैसे कि क्रोम और firefox आजकल आपको बहुत से सॉफ्टवेयर भी ऑनलाइन मिल जाएंगे सीन से आ pdf फॉर्मेट को किसी भी फॉर्मेट में बदल सकते जैसे की HTML,SWF, MOBI, PDF, EPUB,TXT आदि.



PDF - Portable Document Format /  वहनीय दस्तावेज स्वरुप

यह एक प्रकार का File है जो सारे electronic image या Document को observer तक पहुंचाता है जैसे हम आसानी से देख पाते हैं adobe acrobat नामक application software किस आता से हम पीडीएफ फाइल का निर्माण कर सकते हैं परंतु pdf फाइल को खोलने जा देखने के लिए acrobat reader की जरुरत पड़ती है जिसे आप इंटरनेट के माध्यम से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

सर्वप्रथम पीडीएफ फाइल निर्माण Randy Adams और उनके टीम की मदद से क्या गया। जिसके सहायता से हम अपने डॉ कॉमेंट को आसानी से शेयर कर सकते हैं। www और html के निर्माण से पहले desktop publishing work flows मैं pdf काफी प्रसिद्ध था परंतु html और www के निर्माण के व्हाट इस थी popularity कम हो गई और लोग इसका इस्तेमाल सीमित कर दिया।

3 main techniques of PDF



  • Postscript पेज description, प्रोग्रामिंग भाषा के सबसेट के लिए page layout और graphicsको generate करना।
  • Font embeddeding / replacement system के तहत document में Fonts को साथ travel करने की अनुमति देना।
  • बहुत सारे fils और element  को एक file में सुचारू ढंग से या एक बंडल में सुसजित करके रखना।


परंतु आज भी PDF का इस्तेमाल लगभग हर जगह होता है। इसके अलावे PDF फाइल को सिक्योर भी किया जा सकता है।

इसके सभी files का extension. PDF होता है।
वैसे तो PDF बिल्कुल free है परंतु अगर आप PDF files में password  या protection add  करना चाहते हैं तो आप PDF premium version खरीदना होगा।

इसे भी पढ़े:SSC full form: SSC full form in hindi


उम्मीद है दोस्तों आपको "PDF Full Form (full form of pdf,pdf full form in hindi)" समझ आ गया अगर आपको कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट करके जरुर पूछे, हमे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी|

No comments