Hair Care Tips In Hindi: बालों का सही देखभाल

हेल्लो दोस्तों! आज एक बार फिर मैं आप सभी का स्वागत हिंदी रूम की वेबसाइट पर करती हूँ, आज हम जानेंगे "Hair Care Tips In Hindi"

Hair Care Tips In Hindi: बालों का सही देखभाल
Hair Care Tips In Hindi: बालों का सही देखभाल


Shiny और Attractive Hairs सभी महिलाओं को पसंद होते हैं क्योंकि ये आपकी खूबसूरती में Addon का काम करते हैं. आपके Hairs आपके व्यक्तित्व में निखार लाते हैं और किसी से मिलते समय ये First Impression होते हैं.

अक्सर आप apne Hairs को Style करने के चक्कर में उनका सही से Care नही रख पातीं हैं जिससे वो Damage होने लगते हैं और HairFall की Problems होने लगतीं हैं! तो अगर आप Hair Care की एक Quick Guide चाहतीं हैं तो ये Post आपके लिए Best साबित होगी, इस Post में  हम आपको 5+ Hair Care Tips के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आपके लिए जरुरी: How To Get Pregnant In Hindi: Pregnancy Tips in Hindi


Tips:


1. एक Professional Conditioner का उपयोग कीजिये जो की सिर्फ आपके बालों के लिए सही होता है। क्योंकि जब भी आप अपने बालों को शैम्पू करती है तो वो थोड़े रूखे हो जाते हैं और उसके कारन आपके बाल टूटने लगते हैं, इसलिए बालों को धोने के बाद आपको हमेशा Conditioners का उपयोग करना चाहिए। अपने बालों के Types के आधार पर अगर आप सही Conditioner और Shampoo चाहती हैं तो Better होगा की आप किसी अच्छे से Hair Expert से मिल लीजिये!

Extra Tip:

TV Commercial देखकर बार बार Shampoo और Conditioner बदलने से जरूर बचे, क्योंकि कोई भी Company अपने Products के Side Effects के बारे में आपको नही बताएगी.


2. अगर आप सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहती हैं तो बेहतर होगा की आप अपने Face की बनावट और Tone के Base पर ही Hair Cut चुनिए! क्योंकि अक्सर कई Womens, New Hair Styles चुनते समय सबसे ज्यादा गलती यहीं करती हैं कि वह Poupular और Trending Hair Cuts करवाने लगती हैं जो की उनपर सूट नही करता है, बल्कि वो उन Hair Styles काफी भद्दी दिखने लगती हैं और इससे उनका मजाक भी उड़ता हैं। अपने चेहरे की विशेषताओं और Tone के अनुसार ही Hair Cut करवाइये!

Extra Tip:

Hair Cut Choose करने में अगर आपको कोई दिक्कत आ रही हैं तो Better होगा कि आप अपने नजदीकी Hair Saloon के किसी Experts की राय जरूर लें.👍


आपके लिए जरुरी: Sex Tips in Hindi: Sex Education in Hindi



3. अक्सर आपके Hair Damage का मुख्य कारण UV Rays भी हो सकती है, इसीलिए आप UV Rays Protectors का उपयोग जरूर कीजिये। क्योंकि जैसे ही आपकी Skin हवा और सूरज से Damage होने लगती है, वैसे ही Hair भी Damage होते हैं। तो अगर आप अपने Hair को UV Rays से Damage होने से बचाना चाहते हैं तो कोई UV Protecting जेल और Oils उपयोग कीजिये!

Extra Tip:

कोई भी UV Protecting जेल या Oils Use करने से पहले अपने किसी नज़दीकी Hair Expert से सलाह जरूर ले लें जिससे बाद में आपको किसी प्रकार की दिक्कतें ना आएं!👍


4. अपने बालों के बड़े और छोटे होने का हमेशा ध्यान रखें।
शायद ही आप जानती हो लेकिन जब आपके बाल ज्यादा बड़े हो जाते हैं और उन्हें 5-6 महीनो तक Trim नही किया जाता है तो वो दोमुहे होने लगते हैं और फिर Hair Damage शुरू हो जाता है! इसलिए अच्छा होगा ही आप अपने बालों को बराबर Trim करती रहें भले ही आप 2-4 Inches ही Trim करें!


5. अगर आप Hair Problems से बचना चाहती हैं तो आपको बालों पर ज्यादा Chemical वगैरह के Experiments नही करने चाहिए! Chemical का उपयोग बालों पर करने के लिए आपको हमेशा एक Professional की मदद लेनी चाहिये. अगर आप Chemicals और बालों के Combinations के बारे में जानना चाहती हैं तो आपको किसी Beautician के पास जाना चाहिए।

Extra Tip: 

किसी भी TV Ad को देखकर अपने बालों के लिए कभी भी Chemicals वगैरह न मंगवाए तो ज्यादा Better होगा ! कोई भी Chemical Products खरीदने से पहले आपको किसी Hair Chemical Specialist से जरूर सलाह लेनी चाहिए.


आपके लिए जरुरी: How To Propose A Girl In Hindi(How To Impress A Girl In Hindi)



6. अगर आप चाहती हैं कि Winter में भी आपके बाल Damage न हो तो आपको कभी भी अपने बालों को एकदम Hot Water से नही धुलना चाहिए क्योंकि इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं जिससे आपको Hair Fall वगैरह की Problems होती थी. बालों को धुलने के लिए आपको सबसे पहले गुनगुने पानी से बालों को भिगोकर Shampoo करना चाहिए उसके बाद फिर Conditioner के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए इससे आपको न कोई Hair Problem होगी और न ही आपके बाल रूखे होंगे.

Extra Tip:

बालों को अगर आप हफ्ते में दो बार धुलती हैं तो इससे आपके बाल ज्यादा Shiny और Impressive दिखेंगे.


7. आपको कभी भी अपने गीले बालों को सुखाने के लिए Hair Drier का प्रयोग नही करना चाहिए क्योंकि इससे आपके बालों में Problems आनी शुरू हो सकती हैं।
यदि आप उनको तुरंत Style करना चाहती हैं तो Better होगा कि आप उन्हें Manually ही सुखाये. Manually सुखाने के लिए तौलिये के साथ अपने बालों को अच्छी तरह रगड़ना चाहिए। आपको अपने बालों के चारों ओर तौलिया लपेटना चाहिए इससे तौलिया आपके बालों की नमी को Absorb कर लेता है।




Extra Tip:

बालों को Style करते समय आपको हमेशा मुलायम हाथो से Massage करना चाहिए इससे बाल ज्यादा मजबूत होते हैं और अगर आप चाहे तो अपने बालों को Shiny बनाने के लिए आप जेल वगैरह का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

उम्मीद है आपको "Hair Care Tips In Hindi" समझ आ गया होगा, अगर आपको कोई और प्रश्न पूछना है तो निचे कमेंट करके जरुर पूछे|

No comments:

Post a Comment