Home Top Ad

MBBS Full Form: MBBS का फुल फॉर्म

Share:
हेल्लो दोस्तों! एक बार फिर से आपका हिंदी रूम की वेबसाइट पर स्वागत है,क्या आपको मालूम है MBBS का full form(MBBS full form) क्या होता है Hindi में? यह एमबीबीएस एक master degree है, जानिए इस कोर्स की  elegibility,job और salary detail. हमारे हमारे India में यह एक काफी popular course है जिसे किसी अच्छे college से करने पर अच्छी नौकरी लगने की संभावना रहती है।
MBBS Full Form: MBBS का फुल फॉर्म


MBBS= Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery / बेचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी

MBBS को आमतौर पर "डॉक्टर" के रूप से भी संबोधित किया जाता है और नाम के सामने उपसर्ग  “ Dr” का उपयोग किया जाता है। कई देशों मैं एक स्नातक पाठ्यक्रम 5 या 6 साल तक चलाने के बाद इसकी डिग्री प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़े: PDF Full Form: Full Form Of PDF


MBBS दो शब्द, M.B -Bachelor of medicine और B.S - Bechelor of Surgery से बना है। हालांकि नाम दो अलग-अलग डिग्री  सुझाता है। लेकिन यह एक ही डिग्री है। यह एक अंडर ग्रेजुएट एकेडमी डिग्री कोर्स है। जो मेडिसन और सर्जरी के साथ काम करता है।


एमबीबीएस पाठ्यक्रम की अवधि 4.5 साल की होती है जो 9 सेमेस्टर में विभाजित होती है, और प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने की अवधि का होता है शैक्षिक अध्ययन का पूरा होने के, एक उम्मीदवार को अनिवार्य पूर्ण से 1 वर्ष का इंटर शिप करना होता है।

MBBS एलिजिबिलिटी(योग्यता)


M.B.B.S मैं एडमिशन प्राप्त करने के लिए बुनियादी मानदंडों में 10+2 मैं physics chemistry or biology मैं कुल 50% अंक अर्जित किए हो हो।
किसी भी मेडिकल स्कूल में प्रवेश पाने के लिए, एक उम्मीदवार Common Entrance Test (CET)  और All India Medicle Entrance Exmination (AIMEE) यह आवेदन करने की आवश्यकता होती है।
मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए छात्र के प्रवेश करने के वर्ष में उसकी उम्र कम से कम 17 होना आवश्यक होता है ।

इसे भी पढ़े: ITC full form(full form of ITC)


Course Duration(अवधि)

MBBS  एक 5.5 वर्ष (4.5 वर्ष शैक्षणिक शिक्षा +  1 वर्ष अनिवार्य इंटरशिप) स्नातक चिकित्सा और बैचलर ऑफ सर्जरी मैं 2 डिग्रियां के लिए, अग्रणी डिग्री का प्रोग्राम होता है। मेडिकल क्षेत्र में 12 वीं के बाद MBBS सबसे अधिक मांग वाले पाठ्यक्रमों में से एक है। इस पाठ्यक्रम की पेश का सभी देशों में बहुत सारे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा किए जाते हैं। जिन छात्रों में 10+2 सफल की है और उन्हें 12 वीं  मैं फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी लिया है, वह एमबीबीएस डिग्री कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एक मेडिकल डॉक्टर बनने के लिए भारत का एकमात्र कोर्स है। इस कोर्स में बुनियादी विषय जैसे physiology, biochemistry, microbiology, anatomy, pharmacology , pathology शामिल होते हैं। यह 5 साल तक , प्रशिक्षण वाला पाठ्यक्रम है जहां छात्र रोगी के साथ बातचीत करते हैं और रोगों का व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करते हैं।


इसे भी पढ़े: NCERT full form: full form of NCERT

MBBS में करियर बनाने के लिए आवश्यक कौशल निम्नलिखित है : 


  • टीम के साथ काम करने की योग्यता।
  • किसी को मदद करने के लिए गहरी दिलचस्पी।
  • एक अच्छी सहनशक्ति।
  • जिम्मेदारी का एहसास।
  • धेर्य ओर करुणा।
  • कौशल और ज्ञान की लगातार अघतन । 
  • मानसिक सतकर्ता।


Career, Jobs & Salary 

MBBS की डिग्री सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्रों के लिए दो विकल्प होते हैं: या तो वह स्वयं उद्यम करें या चिकित्सा क्षेत्र में नौकरी करें। विद्यार्थी डॉक्टर के रूप में सरकारी नौकरियों के लिए भी जा सकते हैं या निजी स्वास्थ्य फार्म में शामिल हो सकते हैं । चिकित्सा के क्षेत्र में भविष्य के। Scoop है। आप मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, नर्सिंग होम, स्वास्थ्य निगम, स्वास्थ्य मंत्रालय, चिकित्सा स्वास्थ्य सोसाइटी, बैक ऑफिस चिकित्सा परामर्श दवा उद्योग द्वारा काम पर रखे जा सकते हैं। आप चिकित्सक के रूप में भी काम कर सकते हैं, और सर्जन कार्य भी कर सकते हैं।

एक MBBS Holder के लिए निम्नलिखित नौकरियां हो सकती है।


  • Junior Doctors 
  • junior Surgeon 
  • Medical professor of Lecture
  • Researcher
  • Scientist 



इस कोर्स को करने के बाद govt.hospital मैं लगभग Rs 30,000 तक की मंथली सैलरी मिल जाती है और experience gain करने के बाद privet और बड़े सरकारी हॉस्पिटल में 1 से 3 लाख तक की सैलरी हो हो सकती है। कई बार तो डॉक्टर बाहर जाने के बाद खुद का क्लीनिक खोल लेते हैं और लाखों कमाते हैं

उम्मीद है दोस्तों आपको MBBS का full form(MBBS full form) समझ में आ गया होगा, अगर आपको कोई प्रश्न है तो कमेंट करके जरुर पूछे, हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी|

1 comment: